What is electricity || Electrical Iti Theory in Hindi || Electrical Shadab Sk

What is electricity  || Electrical  Iti Theory in Hindi || Electrical Shadab Sk

1 What is electricity 

 


 विधुत क्या है -एक ऐसी ऊर्जा जिसके बिना आधुनिक काल में मनुष्य का समस्त जीवन अंधकार मय है । अर्थात नवयुग में बिधुत का एक अपना अहम महत्व है । मनुष्य विधुत का अनेकों प्रकार से इस्तेमाल कर रहा है । विधुत ऊर्जा से ही मनुष्य चौमुखी विकास कर रहा है । हम यहाँ तक कह सकते है कि इस ऊर्जा के बिना मनुष्य का जीवन काल काफी अधूरा है हर स्थान पर हर कार्य में आज इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल किया जा रहा है । इलेक्ट्रिसिटी एक ऐसी ऊर्जा है जिसे मनुष्य अपनी आँखों से देख तो नहीं सकता परंतु इस ऊर्जा को भली भांती मासूस कर सकता है तथा इसके प्रभावों को पहचान सकता है । विधुत ऊर्जा को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेजाया जा सकता है तथा आसानी से इसे नियंत्रित भी किया जा सकता है । यह ऊर्जा परमाणुओं में electrons की गड़बड़ी से उत्पन्न होती है । विधुत ऊर्जा का इस्तेमाल हम निम्न रूपों में करते है जैसे कि -
प्रकाशीय ऊर्जा ।
उष्मीय ऊर्जा ।
चुम्बकीय ऊर्जा ।
ध्वनि ऊर्जा ।
यांत्रिक ऊर्जा । और
रासायनिक ऊर्जा इत्यादि



2 Electric current ( विधुत धरा  )
 

 जब किसी चालक में मुक्त इलेक्ट्रॉन्स एक स्थान से दूसरे स्थान पर गतिमान होते है,  तो इलेक्ट्रॉन्स के इस बहाव को विधुत धरा कहते है ,। अर्थात कंडक्टर में इलेक्ट्रॉन्स के बहाव को इलेक्ट्रिक करंट कहते है । करंट को I द्वारा प्रदर्शित किया जाता है तथा करंट इकाई एम्पियर है ? 



3 Voltage

 
 किसी सर्किट के सिरों पर लगने वाला बिधुत वाहक बल वोल्टेज कहलाता है ? । वोल्टेज की इकाई वोल्ट है इसे वोल्ट में नापा जाता है तथा वोल्टेज को V से प्रदर्शित किया जाता है ? 


4 Volt
 
 वोल्टेज की इकाई वोल्ट है यह प्रतिरोध तथा करंट का गुणा होता है ? 



5 Potential difference

 
 विभान्तर - वह वोल्टेज जिसके कारण वश इलेक्ट्रॉन्स इलेक्ट्रिक सर्किट में बहन शुरू करते है विभान्तर कहलाता है । पोटेंशियल डिफ्रेंस को V द्वारा दर्शाया जाता है और इकाई वोल्ट है ! 


6:  E.M.F - Electromotive Force 

 
 विधुत वाहक बल -विधुत परिपथ में लगने वाला वह दवाव जो इलेक्ट्रॉन्स को परिपथ में बहने के लिए बाध्य करता है विधुत वाहक बाल कहलाता है । इसकी मात्रा विभान्तर से सदैव अधिक होती है,  । इसकी इकाई वोल्ट है , और V से दर्शाया जाता है ।



7 Colomb:
 
 यदि एक एम्पीयर करंट एक सैकेंड में बहे तो एक कूलम्ब कहलाता है ? 




8 Ampere
 
 विधुत सर्किट में करंट बहने ,की दर को एम्पीयर कहते है ।



9 Types of electricity 
 
 1. Static electricity.
2. Dynamic electricity.


10 Static electricity
 
 विधुत जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक नहीं पहुँचाया जा सकता हो उस विधुत हो , स्थिर विधुत कहा जाता है । स्थिर विधुत को उपयोग में नहीं लाया जासकता है इससे कोई भी उपयोगी कार्य नहीं किया जा सकता । स्थिर विधुत घर्षण से उत्त्पन्न होत्ती है जैसे की बालों में कंघी की रगड़ से, कपडे पहनते समय कपड़ों में परस्पर रगड़ से और शीशे की छाड़ को रेशमी कपड़े पर रगड़ने से तथा अन्य कई प्रकार के घर्षण से इत्यादि । घर्षण से उत्त्पन्न होने के कारण इसे घर्षण विधुत भी कहा जाता है ।
 


आपको इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को मिला  होगा  आप इस  आप हमरे  YouTube channel
 Electrical Shadab Sk। Subscribe Kar सकते हो  इस साइट पर आपको  इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से जुड़ी पोस्ट मिलेगी  और आप इस YouTube channel ko  Subscribe  कर सकते हैं, 






No comments

Powered by Blogger.