What Difference Between MCB, MCCB, ELCB and RCCB _ MCB, MCCB, RCCB में क्या अंतर होता है

What Difference Between MCB, MCCB, ELCB 


Hello दोस्तो आज की इस पोस्ट मैं आपको बताऊंगा mcb और Mccb और RCCB What Difference Between MCB, MCCB, ELCB and RCCB _ MCB, MCCB, RCCB में क्या अंतर होता के बारे में MCB, MCCB, RCCB में क्या अंतर होता है?
कई वर्षों तक मानव जाति के लिए सबसे भरोसेमंद और प्रमुख शक्ति स्रोत बिजली थी।  इस अवधि के दौरान, विभिन्न देशों में बिजली के उपयोग और अनुप्रयोगों की मांग अत्यधिक बढ़ी और सकल घरेलू उत्पाद के रूप में विकसित हुई।  बिजली की मांग में वृद्धि के साथ, कई देशों ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और अच्छा बुनियादी ढांचा और व्यापक उत्पादन प्रदान किया।  इसकी तकनीकीता के पीछे मनुष्य को बिजली ओवरलोडिंग जैसी स्थितियों के बारे में जागरूक होना है और इसके कारण विद्युत ब्रेकर का उदय हुआ जिसे आम तौर पर सर्किट ब्रेकर कहा जाता है।  आज, अवधारणा इन सर्किट ब्रेकरों और एमसीबी और एमसीसीबी के बीच अंतर जानने के बारे में है

What is Circuit Breaker_



विद्युत सर्किट ब्रेकर एक प्रकार का स्विचिंग उपकरण है जिसे विद्युत ऊर्जा प्रणाली को क्रमशः नियंत्रित और संरक्षित करने के लिए स्वचालित रूप से और साथ ही मैन्युअल रूप से सक्रिय किया जा सकता है। चूंकि वर्तमान बिजली प्रणाली विशाल धाराओं से संबंधित है, इसलिए सर्किट ब्रेकर की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न चाप के टूटने को सुरक्षित करने के लिए सर्किट ब्रेकर की डिजाइनिंग के दौरान विशेष सूचना दी जानी चाहिए। यह सर्किट ब्रेकर की मूलभूत परिभाषा थी। इन्हें विशेष श्रेणियों के आधार पर विभिन्न प्रकारों में विभाजित किया गया है, इन्हें MCB  और MCB  ELCB और आरसीसीबी में विभाजित किया गया है।

Difference Between MCB and MCCB, ELCB, and RCCB


आइए प्रत्येक प्रकार के सर्किट ब्रेकर को जानने से शुरुआत करें और फिर एमसीबी और एमसीसीबी के बीच अंतर और उनकी तुलना जानने के लिए आगे बढ़ें।

MCB – Miniature Circuit Breaker_



एक लघु सर्किट ब्रेकर को शीघ्र ही एमसीबी नाम दिया गया है जो विद्युत चुम्बकीय उपकरण है जो एक ढाले हुए इन्सुलेट प्रकार की सामग्री में पूरे यौगिक का प्रतिनिधित्व करता है। एमसीबी का महत्वपूर्ण कार्य सर्किट स्विचिंग है जिसका अर्थ है सर्किट को खुली स्थिति में बनाना।

difference between mcb, mccb, elcb and rccb


 इसका स्पष्ट मतलब यह है कि जब कोई सर्किट किसी एमसीबी से जुड़ा होता है और जब एमसीबी के माध्यम से निर्धारित मान के बजाय अधिक करंट प्रवाहित होने की स्थिति उत्पन्न होती है, तो यह कनेक्टेड सर्किट को खोल देता है। यहां तक कि सामान्य स्विच की तरह आवश्यकता पड़ने पर इसे मैन्युअल रूप से स्विच को चालू और बंद किया जा सकता है।

What is Mcb



इसे एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल उपकरण के रूप में भी परिभाषित किया गया है जो एक विद्युत सर्किट को ओवरकरंट से बचाता है, जो शॉर्ट सर्किट, ओवरलोड या अपूर्ण डिजाइन से प्रभावित हो सकता है। यह फ़्यूज़ का एक बेहतर विकल्प है क्योंकि ओवरलोड की पहचान हो जाने पर इसे वैकल्पिक करने की आवश्यकता नहीं होती है। एक एमसीबी को आसानी से पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता है और इस प्रकार भारी परिचालन लागत के बिना बेहतर परिचालन सुरक्षा और अधिक सुविधा मिलती है। एमसीबी का संचालन सिद्धांत सरल है।

What is MCCB 


इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर विलंब ट्रिपिंग मशीनों के वर्गीकरण के अंतर्गत आते हैं जहां ओवरकरंट स्तर का परिमाण कार्यात्मक समय को नियंत्रित करता है। इसका स्पष्ट अर्थ यह है कि ये उपकरण तब कार्य करेंगे जब सर्किट के लिए जटिलताएं उत्पन्न करने के लिए लंबे समय तक ओवरलोड रहेगा, जिसे सुरक्षित रखा जा रहा है। तो, लघु सर्किट ब्रेकर मोटर आरंभिक वर्तमान आपूर्ति और स्विच वृद्धि जैसे क्षणिक भार के लिए प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। आमतौर पर, एमसीबी का निर्माण शॉर्ट सर्किट के समय न्यूनतम 25 मिसे से अधिक और ओवरलोडिंग की स्थिति में 2 सेकंड - 2 मिनट तक कार्य करने के लिए किया जाता है।

 एक त्रुटि का पता चलने पर सर्किट के माध्यम से विद्युत प्रवाह की स्थिरता को बाधित करके एक एमसीबी कार्य करता है। साधारण परिस्थितियों में, यह सर्किट ब्रेकर एक स्विच होता है जो नियमित रूप से तब बंद हो जाता है जब इसमें करंट प्रवाहित होता है और अधिकतम स्वीकार्य सीमा पार हो जाती है। आम तौर पर, इन्हें ओवर करंट और ओवरहीटिंग से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 एमसीबी बहुत तेजी से कम बिजली वाले घरेलू और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए रीवायरेबल स्विच-फ्यूज इकाइयों को प्रतिस्थापित कर रहा है। वायरिंग सिस्टम में, एमसीबी शॉर्ट सर्किट, ओवरलोड और स्विचिंग से सुरक्षा जैसे तीनों कार्यों का मिश्रण है। एक द्विधातु पट्टी का उपयोग करके अधिभार से सुरक्षा और प्रयुक्त सोलनॉइड द्वारा शॉर्ट सर्किट से सुरक्षा।

यदि आवश्यक हो तो इन्हें अलग-अलग पोल संस्करणों जैसे सिंगल, डबल, ट्रिपल पोल और तटस्थ पोल के साथ चार पोल में प्राप्त किया जा सकता है। सामान्य करंट रेटिंग 230 या 440V के वोल्टेज स्तर पर 3-10 KA की असममित शॉर्ट सर्किट ब्रेकिंग क्षमता के साथ 0.5-63 A तक होती है।

 एमसीबी रेटिंग
 एम्पीयर रेटिंग बताती है कि करंट का अधिकतम मान जहां एमसीबी ट्रिप की स्थिति में आए बिना झेल सकता है। सामान्य एमसीबी सर्किट में, करंट रेटिंग 2 एम्पियर से 125 एम्पियर तक होती है। जबकि व्यावसायिक अनुप्रयोगों में, सिंगल-पोल प्रकार के ब्रेकर सर्किट 20V ब्रांच्ड सर्किट की सुरक्षा करते हैं और डबल पोल ब्रेकर सर्किट 240V ब्रांच्ड सर्किट की सुरक्षा करते हैं। जबकि इस लघु ब्रेकिंग सर्किट में वोल्टेज रेटिंग सर्किट वोल्टेज से अधिक हो सकती है लेकिन यह सर्किट वोल्टेज से कम नहीं होगी।

 अन्य प्रकार की एमसीबी रेटिंग दोषपूर्ण वर्तमान डिस्कनेक्शन रेटिंग है जिसे शॉर्ट सर्किट के समय डिस्कनेक्शन रेटिंग भी कहा जाता है। इसे अधिकतम प्रस्तावित फॉल्ट करंट मान के रूप में बताया गया है, जिसका अनुमान स्थान के बाहर ओवरहेड या पैड स्थापित वितरण ट्रांसफार्मर से लगाया जा सकता है।



उदाहरण के लिए, जब ट्रांसफार्मर में 10,000 एम्पीयर करंट उत्पन्न करने की क्षमता होती है, तो लोड सेंटर में मौजूद प्रत्येक ब्रेकर सर्किट को न्यूनतम 10,000 एम्पीयर के लिए रेट किया जाना चाहिए।

 एमसीबी सर्किट आरेख और विस्तृत कार्य सिद्धांत को नीचे बताया जा सकता है:

 इस सर्किट ब्रेकर की कार्यक्षमता में दो चरण शामिल हैं एक शॉर्ट सर्किट में और दूसरा थर्मल कार्यक्षमता में। पहला चरण ओवररेटेड करंट के थर्मल प्रभाव पर निर्भर है जबकि दूसरा चरण ओवररेटेड करंट के विद्युत चुम्बकीय प्रभाव पर निर्भर है।

 चूँकि विभिन्न प्रकार के लघु सर्किट ब्रेकर मौजूद हैं, प्रत्येक प्रकार एयर-ब्रेक सिद्धांत पर कार्य करता है। इसका मतलब है कि संपर्कों के बीच मौजूद आर्क को आर्क रनर के माध्यम से स्प्लिटर प्लेटों में जबरन धकेल दिया जाता है। इससे चाप चाप की कई श्रृंखलाओं में विभाजित हो जाता है और फिर चाप से ऊर्जा निकालकर और फिर उसे ठंडा करके चाप को ख़त्म कर देता है। द्विधात्विक पट्टी का उपयोग करके, अधिभार परिदृश्यों में थर्मल कार्यक्षमता प्राप्त की जा सकती है। जब इस ब्रेकर सर्किट से ओवरलोडेड करंट का प्रवाह होता है, तो द्विधातु पट्टी गर्म हो जाएगी और फिर यह विक्षेपण का कारण बनती है।

 इस प्रक्रिया में, यह ट्रिप लीवर में एक हलचल दिखाता है और फिर लैच प्रक्रिया को खोलता है जहां स्प्रिंग विधि के तहत संपर्क खुल जाते हैं।

 और शॉर्ट सर्किट मामलों में, फॉल्ट करंट की विस्तारित मात्रा सोलनॉइड को बढ़ा देती है और फिर सोलनॉइड का चुंबकीय क्षेत्र प्लंजर को आकर्षित करता है। यह ट्रिप लीवर में बदलाव का कारण बनता है और इसलिए यह कुंडी प्रक्रिया की त्वरित रिलीज को दर्शाता है। संपर्क पृथक्करण के समय, शॉर्ट सर्किट और अतिभारित दोनों मामलों में चाप उत्पन्न होगा। फिर विकसित चाप को चुंबकीय क्षेत्र के प्रभाव के तहत आर्क-क्यूट स्टैक की ओर ले जाया जाएगा। इस प्रकार क्योंकि एक एकल चाप कई चाप ढलानों में विभाजित हो जाएगा, लेकिन उनके वोल्टेज ड्रॉप के कारण वे लंबी अवधि तक मौजूद नहीं रहेंगे।

Characteristics of ELCB


ईएलसीबी की विशेषताओं में मुख्य रूप से निम्नलिखित शामिल हैं

 यह सर्किट ब्रेकर फेज़, अर्थ वायर और न्यूट्रल को जोड़ता है
 इस सर्किट ब्रेकर की कार्यप्रणाली करंट लीकेज पर निर्भर करती है


RCCB (Residual Current Circuit Breaker -

आरसीसीबी एक आवश्यक करंट सेंसिंग उपकरण है जिसका उपयोग कम वोल्टेज सर्किट को खराबी से बचाने के लिए किया जाता है।  इसमें एक स्विच डिवाइस शामिल होता है जिसका उपयोग सर्किट में कोई खराबी होने पर सर्किट को बंद करने के लिए किया जाता है।  आरसीसीबी का उद्देश्य किसी व्यक्ति को बिजली के झटके से बचाना है।  आग और बिजली का झटका गलत वायरिंग या किसी अर्थ दोष के कारण होता है।  इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर का उपयोग उन स्थितियों में किया जाता है जहां सर्किट में अचानक झटका या खराबी हो रही हो।


उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति अचानक विद्युत परिपथ में खुले तार के संपर्क में आ जाता है।  उस स्थिति में, इस सर्किट ब्रेकर की अनुपस्थिति में, ग्राउंड फॉल्ट हो सकता है और व्यक्ति को झटका लगने की खतरनाक स्थिति हो सकती है।  लेकिन, यदि इसी तरह के सर्किट को सर्किट ब्रेकर से बचाया जाता है, तो यह एक सेकंड में सर्किट का दौरा कर लेगा, जिससे व्यक्ति बिजली के झटके से बच जाएगा।  इसलिए, यह सर्किट ब्रेकर विद्युत सर्किट में स्थापित करना अच्छा है।

Characteristics of RCCB



आरसीसीबी की विशेषताओं में मुख्य रूप से निम्नलिखित शामिल हैं

 फेज और न्यूट्रल दोनों तार आरसीसीबी के माध्यम से जुड़े हुए हैं
 जब भी कोई ग्राउंड फॉल्ट होता है तो यह सर्किट को ट्रिप कर देता है
 लाइन के माध्यम से वर्तमान आपूर्ति की संख्या तटस्थ होकर वापस जानी चाहिए
 ये झटके से सुरक्षा का एक बहुत ही प्रभावी प्रकार है

Difference Between MCB and MCCB



नीचे दिया गया सारणीबद्ध कॉलम एमसीबी और एमसीसीबी सर्किट के बीच मुख्य अंतर को स्पष्ट रूप से दिखाता है।

Difference between MCB and MCCB
Miniature Circuit Breaker💡🔌Molded Case Circuit Breaker💡🤭
The short form is MCB💡🔌The short term is MCCB💡🔌🤭
The rated current of MCB is not a maximum of 125 ampsHere, the rated current value reaches up to 1600 amps💡🔌
The interrupted value of the current rating is less than 10-kilo amps💡🔌The interrupted value of the current rating will be in the range of  10K amps – 85K amps
From the view of power abilities, this circuit breaker is especially utilized for minimal breaking capacity crucially in domestic applications💡🔌From the view of power abilities, this circuit breaker is utilized both in high and for minimal breaking capacity crucially in industrial applications👍💡🔌
The tripping features of MCB are generally not varied as because these are based on minimal circuits💡🔌Here, the tripping current can be constant and also varied which is suitable for magnetic setup and in overload conditions
It has single-pole, double-pole, and three-pole versions💡🤗👍💡MCCB as single-pole, double-pole, three-pole, and four-pole versions

 

The remote ON/OFF conditions cannot be achieved here💡💡🔌Here, remote ON/OFF conditions can be attained by the help of a shunt wire🔌💡💡🔌
It is a kind of switch which safeguards from overloaded current conditions💡💡🔌💡MCCB safeguards from short-circuiting and thermal conditions



Difference Between RCCB and ELCB




RCCB

ELCB

🤭 The expanded form of RCCB is Residual Current Circuit Breaker💡💡The expanded form in ELCB is Electric Leakage Circuit Breaker🔌🔌💡
This circuit breaker is specified for the current functioned device 💡💡💡This circuit breaker is specified mainly for voltage functioned earth leakage devices
This device makes sure of complete exposure of leakage current. In addition, it holds the ability to detect both alternating and direct leakage currents💡🔌💡This device is mostly not preferable because it can only analyze current which flows back from the main earthing wire

 💡🤭💡

This device holds no kind of connection with the earthing wire and because of this it is able to trip when both the phase and neutral currents are distinct and it even resists when both the current values are similar💡💡ELCB is operated depending on the Earth leakage current. These devices calculate the voltage value when mounted on the earth conductor. When the voltage value was not null, then this specifies that a current leakage to earth. 🌐,💡💡








जो प्रश्न उठाया जा सकता है उस पर भी इस लेख में चर्चा की गई है और यह है कि हम एमसीबी के बजाय एमसीसीबी का उपयोग क्यों करते हैं?

 जब हम एमसीबी और एमसीसीबी के बीच अंतर देखते हैं, तो इन दोनों उपकरणों का मूल्यांकन उनकी बिजली क्षमताओं में किया जाता है, एमसीबी का उपयोग मुख्य रूप से घरेलू वायरिंग कनेक्शन और न्यूनतम इलेक्ट्रॉनिक सर्किट जैसी न्यूनतम वर्तमान आवश्यकताओं के लिए किया जाता है। लेकिन उच्च शक्ति अनुप्रयोगों के लिए एमसीसीबी सबसे अनुशंसित सर्किट ब्रेकर है। एमसीसीबी एक प्रकार का विद्युत स्विच है जो डिवाइस को शॉर्ट-सर्किटिंग या ओवरलोड स्थितियों से बचाता है।

 और साथ ही, एमसीबी में इंटरप्ट रेटिंग केवल 1800 एम्पीयर है जबकि एमसीसीबी इंटरप्ट रेटिंग मान 10k - 200k एम्पीयर तक है। विस्तृत वर्तमान रेटिंग और सभी के साथ जाने के लिए, विभिन्न संगठन अपने विकास के आधार पर वर्तमान रेटिंग चार्ट प्रदान करते हैं।

 तो, यह सब सर्किट ब्रेकर क्या है, एमसीबी और एमसीसीबी के बीच का अंतर है। इसमें ईएलसीबी, आरसीसीबी और अंतर के साथ उनकी विशेषताओं का भी वर्णन किया गया है। इसके अलावा, इस अवधारणा के संबंध में या विद्युत परियोजनाओं को लागू करने के संबंध में कोई भी प्रश्न, कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में टिप्पणी करके अपने सुझाव, विचार और प्रतिक्रिया दें। यहां आपके लिए एक प्रश्न है कि प्रत्यावर्ती धारा के लिए किस प्रकार के लघु सर्किट ब्रेकर का उपयोग किया जाता है?




No comments

Powered by Blogger.