What is Digital Multimeter _डिजिटल मल्टीमीटर क्या है _Digital Multimeter Kya hai

What is Digital Multimeter


Hello  आज की इस पोस्ट मैं आपको बताऊंगा के Digital Multimeter क्या है और इस का इस्तमाल  कैसे करते है ? Digital Multimeter Ac और DC और इलेक्ट्रिक क्मपैंड चैक क्या जाता हैं 
डिजिटल मल्टीमीटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो विभिन्न इलेक्ट्रिकल माप और परीक्षण का कार्य करने के लिए उपयोग होता है। यह एक एकीकृत उपकरण है जो वोल्टेज, करंट और रेसिस्टेंस की मापन कर सकता है। डिजिटल मल्टीमीटर में एक नंबर वाली डिस्प्ले होती है जहां मापी गई मान प्रदर्शित की जाती है।

डिजिटल मल्टीमीटर में कई मापनीय फ़ंक्शंस और सुविधाएं होती हैं जो ज्यादातर मापन प्रक्रियाओं को अनुकरण करने में मदद करती हैं। कुछ प्रमुख फ़ंक्शंस निम्नानुसार हैं:

डिजिटल मल्टीमीटर का उपयोग किस तकनीक में किया जा सकता है


डिजिटल मल्टीमीटर ( Digital Multimeter) कई तकनीकों का उपयोग करने में मदद करता है, जैसे कि विद्युत, इलेक्ट्रॉनिक्स, नेटवर्किंग, और साधारित बायोमेडिकल यांत्रिकी. यह उपकरण विद्युत संबंधी परीक्षण, एसी और डीसी वोल्टेज, विद्युत संदर्भित वर्तनी, संधारित बायोपोटेंशियल, प्रोटोकॉल लेयर का विश्लेषण आदि करने के लिए उपयोगी होता है.
डिजिटल मल्टीमीटर उच्च-गुणवत्ता वाले पहले आनलोग मल्टीमीटर के मुकाबले अधिक लाभ प्रदान करता है। इसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रोनिक्स और परीक्षण क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग में लाया जाता है।


1. वोल्टेज (वोल्ट) - इसका उपयोग प्रतिष्ठानिक पावर सप्लाई, बैटरी और अन्य इलेक्ट्रिकल संसाधनों के वोल्टेज का मापन कर Digital Multimeter ने के लिए होता है।

2. करंट (एम्पीयर) - यह मापन कोरस और परेलल सिर्किट में एम्पीयर का मापन करने के लिए उपयोग होता है।

3. रेसिस्टेंस (ओह्म) - इसका उपयोग उच्च या कम रेसिस्टेंस मापन करने के लिए होता है।

4. कॉन्टिन्यूटी टेस्ट - यह टेस्ट डिवाइस के संघटकों में कपैसिटर, इंडक्टर और कुछ अन्य अव्यावधानिक तत्त्वों को मापन करने के लिए होता है।

5. डायोड टेस्ट - इसका उपयोग पोलराइज़ की गई एनेलग की पहचान करने के लिए होता है।

6. ट्रांज़िस्टर हफे टेस्ट - यह उपकरण प्रणाली में डीज़ाइन की गई जांच करने के लिए होता है कि ट्रांज़िस्टर हैंग टैंक कितना बड़ा है।

डिजिटल मल्टीमीटर प्रभावी है क्योंकि यह विभिन्न मापन फंक्शन्स को एक ही उपकरण में संकलित करता है और जीरो से उच्चतम रेंज में मापन कर सकता है। इसके अलावा, इसकी डिजिटल डिस्प्ले उपयोगकर्ता को स्पष्ट और सही माप दिखाती है।

अगर आप इलेक्ट्रिकल मापन, परीक्षण और नई तकनीकों के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो एक डिजिटल मल्टीमीटर आपके लिए एक उपयोगी और अपरिहार्य उपकरण हो सकता है।

डिजिटल मल्टीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें  सीख जाएंगे

मल्टीमीटर के दो प्रकार होते हैं. 

1. डिजिटल मल्टीमीटर ( Digital Multimeter ) 
2. एनॉलॉग मल्टीमीटर (Analog Multimeter )

मल्टीमीटर में क्या क्या( Function ) होता है.
Digital Multimeter Symbols

1. DC Volts V=- 
2. AC Volts V~ 
3. DC Ampere(10 max ) A=-
4. Ohms Ω

6. Diode diode symbol
7. hertz ( Best Quality Multimeter ) Hz / 
8.Transistor hFE

दोस्तो मैं आशा करता हूं के आप को हमारी पोस्ट पसंद आई है तो आप अपने दोस्तो के साथ शेयर किजिए 

Thanks 🙏👍


No comments

Powered by Blogger.